About

2015-16 में हिंदी ब्लॉगिंग से होनेवाली संभावित कमाई की उम्मीद से खुलने वाले बहुत सारे मोटीवेशनल ब्लॉग्स के इंटरनेट पर आने से भी बहुत पहले 2007 में HindiZen Project की शुरुआत Blogger पर हुई थी. 2009 से हिंदीज़ेन WordPress.com पर अनवरत चल रहा है. इसने क्वांटिटी को दरकिनार करके हमेशा क्वालिटी को ही महत्व दिया. यही कारण है कि इसमें 10 साल से भी अधिक समय में अपेक्षाकृत बहुत कम पोस्टें प्रकाशित की गई हैं. लेकिन हिंदीज़ेन पर उपलब्ध हर पोस्ट मौलिक और यूनीक है.

हिंदीज़ेन इंटरनेट पर अपनी तरह का सबसे ज्यादा पढ़ा जानेवाला हिंदी ब्लॉग है. यह जीवन में शांति, प्रसन्नता, आध्यात्मिकता, कर्मशुद्धि, अच्छी आदतें विकसित करना, उद्देश्यों की प्राप्ति, उत्पादकता, परिवेश में सुव्यवस्था का निर्माण, कर्मठता, प्रेरणा, सरलीकरण, सहजता, और मिनिमलिस्म आदि पर सर्वश्रेष्ठ सामग्री प्राप्त करने का स्रोत बन गया है. 2018 तक इसमें लगभग 700 पोस्ट प्रकाशित हो चुकी हैं. इन पोस्ट में आपको उत्तम प्रेरक प्रसंग, लेख, ज़ेन, ताओ, सूफी बोध/नैतिक कथाएं; कवितायेँ/गीत, प्रसिद्द व्यक्तियों के संस्मरण, बच्चों के लिए ज्ञानवर्धक कहानियां, लोक-कथाएं, और अंग्रेजी के कुछ प्रसिद्द ब्लौगरों के लेख आदि के अनुवाद पढ़ने को मिलेंगे.

हिंदीज़ेन सरल-सहज ज्ञान अथवा जानकारी को प्राप्त करने और उसे हमारे जटिल जीवन में उतारने के सूत्र उपलब्ध कराता है. पिछले 10 वर्षों में हिंदीज़ेन शांति और प्रसन्नता की युक्तियाँ सहेजने वाली अग्रणी वेबसाइट के रूप में उभरा है और इतने समय में ही इसपर 1 करोड़ से ज्यादा आगंतुकों ने आमद दर्ज कराई है. हिंदीज़ेन की देखादेखी बाद में बनाए गए अनेक ब्लॉगों में इससे भी कम समय में कई गुना अधिक हिट्स के दावे किए गए हैं लेकिन वे इसकी सामग्री और सुंदरता की गुणवत्ता से बहुत दूर हैं.


जुलाई, 2018 में मैंने अपने दूसरे ब्लॉग “ज्ञान-विज्ञान का ब्लॉग” को हिंदीज़ेन में मर्ज कर दिया क्योंकि मेरे लिए दो ऐलग-ऐलग वेबसाइटें चलाना कठिन हो रहा था. हिंदीज़ेन में अब ज्ञान-विज्ञान के विविध विषयों जैसे मानविकी, सभ्यता, जीवन विज्ञान, गणित, खगौलिकी आदि से संबंधित रोचक व तथ्यपरक जानकारियों को भी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. ये जानकारियां अनेक स्रोतों (मुख्यतः अंग्रेजी के ब्लॉग्स/वेबसाइट्स, Quora और Medium आदि) से जुटाकर अनूदित व संपादित की गई है तथा बहुत आवश्यक होने पर स्रोत का उल्लेख कर दिया गया है. सभी लेखों के साथ लगाए गए चित्र इंटरनेट से क्रिएटिव कामंस की शर्तों के साथ लगाए गए हैं तथा उसके स्रोत का उल्लेख सदैव करने का प्रयास किया गया है.

हिंदीज़ेन में प्रस्तुत किए गए सभी लेख वेबसाइट निर्माता तथा पोस्ट ऑथर की बौद्धिक संपत्ति हैं. इनका अन्यत्र किसी भी रूप मे प्रयोग करना निषिद्ध है. किसी Youtube वीडियो को बनाने के लिए इस ब्लॉग की सामग्री को स्क्रिप्ट के रूप में उपयोग में लाना भी कॉपीराइट का उल्लंघन माना जाएगा और ऐसा करनेवालों के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई की जा सकती है.

ब्लॉग में छपनेवाली नई पोस्टों को पढ़ने के लिए आप ईमेल अथवा फ़ीड रीडर पर इसकी सदस्यता ले सकते हैं. यदि आप फेसबुक पर हैं तो कृपया इसे लाइक करें. आपको नई पोस्ट की जानकारी फेसबुक वाल पर मिल जायेगी.

मेरा होमपेज देखें. मेरा ईमेल है: nishant-mishra [at] hotmail [dot] com

Advertisements