HIP 85605 : भविष्य में सौरमंडल के पास से गुज़रने वाला तारा

हमसे लगभग 16 प्रकाश वर्ष दूर हरक्युलीस तारामंडल (Hercules constellation) में एक तारा युग्म (binary stars) है जिनमें से एक तारे का नाम HIP 85605 है. यदि हाइडलबर्ग, जर्मनी के मैक्स प्लांक इस्टीट्यूट ऑफ़ एस्ट्रोनॉमी के डॉ. कोरीन बेलर-जोंस (Dr. Coryn Bailer-Jones ) की रिसर्च के परिणाम सही हैं तो यह तारा भविष्य में हमारे सौरमंडल के बेहद करीब आ जाएगा.

लेकिन अच्छी खबर यह है कि बेलर-जोंस की गणनाओं के अनुसार यह तारा सौरमंडल से लगभग 0.04 पारसेक (parsecs) की दूरी से गुजरेगा. यह दूरी सूर्य से पृथ्वी की दूरी के 8000 गुना के बराबर है (8,000 AUs). इसके अतिरिक्त, यह पृथ्वी की और सूर्य की परिक्रमा करते किसी अन्य ग्रह के परिक्रमा पथों को प्रभावित नहीं करेगा. और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सब अब से लगभग 2,40,000 से 4,70,000 वर्ष बाद होगा.

बेलर-जोंस ने यूनीवर्स टुडे वेबसाइट को भेजी अपनी मेल में सूचित किया कि “हालांकि आकाशगंगा में अनगिनत तारे हैं लेकिन उनके बीच की दूरियां बहुत विशाल हैं. इस तरह बहुत-बहुत आगे भविष्य में हमारी आकाशगंगा में ही किन्हीं दो तारों के एक-दूसरे से टकराने की संभावनाएं नगण्य हैं.”

लेकिन अंतरिक्ष विज्ञान के दृष्टिकोण से इस तारे का सौरमंडल के इतने निकट आ जाना बाल बराबर दूरी मानी जाती है. किसी भी दिशा में हमारा ब्रह्मांड का विस्तार 46 अरब प्रकाश वर्ष है, और यह केवल वह दूरी है जिसे हम दृश्य (observable) दूरी कहते हैं. इसका अर्थ यह है कि इस दूरी के परे भी ब्रह्मांड का विस्तार है जिसे हम देख नहीं सकते. इतनी विराट दूरी के सामने केवल 50 प्रकाश दिन न-के-बराबर है. और यदि हम स्पेस-टाइम के संदर्भ में बात करें तो 5 लाख वर्ष का मतलब है निकट भविष्य.

HIP 85605 तारा सौरमंडल में केवल एक ही गड़बड़ी कर सकता है. यह सौरमंडल को घेरे हुए बर्फीले पिंडों के विराट मेघ ऊर्ट क्लाउड (Oort Cloud) को डिस्टर्ब कर सकता है. ऊर्ट क्लाउड सूर्य से लगभग 20,000 से 50,000 AU की दूरी पर है. HIP 85605 इस क्लाउड से गुजरते वक्त इन बर्फीले पिंडों को हर संभव दिशा में उछाल सकता है. (featured image)

Advertisements

टिप्पणी देने के लिए समुचित विकल्प चुनें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

w

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.