खुद को फ़्यूचर-प्रूफ़ बनाने के लिए युवकों को क्या करना चाहिए?

यह पोस्ट का फ़ोकस नवयुवकों पर है लेकिन यह सभी के लिए उपयोगी हो सकती है.

मैं आपको डराना नहीं चाहता लेकिन आनेवाला समय बहुत जटिल और विकट होनेवाला है. ऑटोमेशन और आर्टीफ़ीशियल इंटेलीजेंस/मशीन लर्निग के कारण बहुत बड़ी संख्या में लोग बेराजगार होंगे क्योंकि ट्यूशन पढ़ाने से लेकर गाड़ी चलाने तक के बहुत सारे काम मशीनी तरीके से होने लगेंगे . ये परिवर्तन ग्लोबल होंगे और कोई भी सरकार या कल्याणकारी प्रोग्राम उनकी मदद नहीं कर पाएगा. ऐसे में उन लोगों की मांग बनी रहेगी जो फ़्यूचर-प्रूफ़ होंगे. फ़्यूचर-प्रूफ़ होने का मतलब है भविष्य में आनेवाले बड़े परिवर्तनों का सामना करने के लिए तैयार होना. इसके लिए आपको नई स्किल्स डेवलप करनी होंगी और अपने काम-काज व स्वभाव की आदतें बदलनी होंगी.

यदि आप कुछ ऐसे काम करना चाहते हैं या ऐसी आदतें डेवलप करना चाहते हैं जिनका लाभ आपको अगले 3 या 5 वर्षों में मिलने लगे तो यह पोस्ट आपके लिए है. ये दरअसल वे सुझाव और हिदायते हैं जो मुझे बीस साल पहले मिली होतीं (और जिनपर मैंने अमल किया होता) तो मैं और अधिक बेहतर व्यक्ति बन पाता. लेकिन अच्छी बातें सीखने की कोई उम्र नहीं होती इसलिए आप 20 के हों या 50 के हों, यदि आपके बस में है तो आप इनमें से कुछ बातों को अपने जीवन में उतारकर देखिए. हो सकता है कुछ के अच्छे परिणाम आपको फौरन ही मिलने लगें और कुछ के परिणाम देर से मिलें, लेकिन वे परिणाम दीर्घकालिक होंगे और जीवनपर्यंत आपका हित करेंगे. ये बातों आपको जीवन के हर क्षेत्र में आगे रखेंगी और आप कभी भी दूसरों पर आश्रित नहीं रहेंगेः

  • आप चाहे कोई भी काम करते हों, सबसे पहले आप यह करें कि अपना काम पूरी मेहनत से करें और उसे बीच में कभी न छोड़ें. यदि आप अपने फेसबुक और सोशल मीडिया के एडिक्शन पर कंट्रोल कर लेंगे तो आप अपनी पीढ़ी के बहुसंख्यक वर्ग से बहुत आगे निकल जाएंगे.
  • वीडियो गेम्स या स्मार्टफोन पर गेम्स खेलना बहुत सारा समय बर्बाद कर देता है. यदि आप एक घंटा खेलने के बाद कह सकते हों कि “बहुत मज़ा आया, लेकिन अब कुछ काम किया जाए” तो आप सही राह पर हैं, अन्यथा इनसे दूर रहने में ही भलाई है.
  • कोई एक एथलेटिक हॉबी चुन लें जिसे आप साल भर कर सकते हों. यदि ऐसा नहीं करेंगे तो आपकी एकैडमिक या 9-5 जॉब की लाइफ़स्टाइल देरसबेर आपके पेट, पीठ, आंखों और मसल्स को नुकसान पहुंचाएगी.
  • इंटरपर्सनल रिलेशनशिप्स में आनेवाले टकरावों को सुलझाने का कौशल सीखिए. इंटरनेट पर बहुत कठिन परिस्तिथियों में वार्तालाप करने से संबंधित प्रैक्टिस करानेवाले बहुत से रिसोर्स हैं. ये ज्यादातर अंग्रेजी में ही हैं लेकिन इन्हें देखकर आपको समझ में आएगा कि जब बहुत कुछ दांव पर लगा हो तो हमें कैसा व्यवहार करना चाहिए.
  • यदि आप प्रोग्रामिंग सीखना चाहते हों तो ज़रूर सीखें. मुझे प्रोग्रामिंग नहीं आती और अब मैं इसके बिना भी बहुत कुछ काम चला लेता हूं, लेकिन यदि मुझे प्रोग्रामिंग की बेसिक जानकारी भी होती तो मैं बहुत सारा समय और पैसा बचा पाता.
  • सबसे पहले अंग्रेजी का टाइपिंग करना सीख लें. फिर ज़रूरत लगे तो अपनी मातृभाषा की टाइपिंग भी सीख लें. कम-से-कम समय में बेहतरीन पॉवरपॉइंट प्रेज़ेंटेशन बनाना सीख लीजिए. वर्ड या स्प्रेडशीट प्रोग्राम पर अपनी पकड़ मजबूत कीजिए. अच्छी बिजनेस ई-मेल भेजना भी बहुत बड़ा स्किल है.
  • किसी भी रिसर्च या रिपोर्ट में डेटा को पढ़ना या डिस्प्ले करना सीखिए. हम  कई मामलों में सिर्फ इसीलिए धोखा खा जाते हैं क्योंकि हमें आंकड़ों की कलाबाजी समझ नहीं आती. आंकड़ों का अध्ययन करना सीखिए और यह जानिए कि अपना हित साधने के लिए आंकड़ों में लोग किस तरह से हेर-फेर करते हैं और कंपनियां अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए किस तरह सर्वे-रिपोर्ट बनवाते हैं. ऐसा करने से आपको किसी भी डिस्कशन या मीटिंग वगैरह में यह जानने में देर नहीं लगेगी की सामनेवाले के फ़ैक्ट्स कितने मजबूत हैं.
  • यह सीखिए कि जिन लोगों को आप जानते नहीं हैं उनसे फोन पर बात कैसे की जाती है. कुछ लोग सामनेवाले के फोन उठाते ही ठां-ठां शुरु हो जाते हैं. सिर्फ आमने-सामने के वार्तालाप में ही नहीं बल्कि अजनबियों से फोन पर बात करने में भी मैनरिज़्म को फॉलो करने पर नए संपर्क बनते हैं, बिगड़े हुए काम बनने की संभावना बढ़ जाती है.
  • उद्यमिता या आंत्रपेन्यूर स्किल्स सीखने के लिए कोई छोटा-मोटा साइड बिजनेस शुरु करके देखें, जैसे प्रिंटिंग-पब्लिशिंग, चीजों की रिपेयरिंग, ड्रॉप-शिपिंग, कोचिंग. इससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और कभी आपने नौकरियां बदलीं तो आपको सपोर्ट मिलता रहेगा.
  • आप आस्तिक हों या नास्तिक, अपने लिए एक ऐसा प्राइवेट स्पेस बनाएं जहां आप अपने ईश्वर से या प्रकृति से बातें कर सकें. ब्रह्मांड से बातें कीजिए, उससे अपने विचार शेयर कीजिए. अपने विचारों को सुलझाइए, उन्हें बोल-बोलकर स्पष्ट बनाइए, और लिखकर उनके इंप्लीमेंटेशन के तरीके खोजिए. ब्रह्मांड और प्रकृति हमारे भीतर ही है और यह हमसे बहुत अधिक बुद्धिमान और जागरुक है. यदि हम इससे तालमेल मिला लेंगे तो हमें अपने लक्ष्यों तक बढ़ने में आसानी होगी.
  • अपने खर्च की ट्रेकिंग करने के लिए कोई एप्प इस्तेमाल करें. एक मासिक बजट बनाएं और उसपर टिके रहें. कम-से-कम संसाधनों का प्रयोग करके जीवन जीने की कला विकसित करें ताकि भविष्य में किसी भी संकटकाल में आपको बड़ी असुविधाओं का सामना नहीं करना पड़े. किसी भी मीडियम रिस्क फंड में हर महीने कुछ रुपए इन्वेस्ट करें और मार्केट के छोटे-मोटे उतार-चढ़ावों से विचलित हुए बिना निवेश करना जारी रखें.
  • यदि आपको लगता है कि किसी विदेशी भाषा का ज्ञान होने से आपको एडवांटेज मिल सकती हो तो ज़रूर सीखें. किसी भी भाषा को पूरी तरह से सीखने का काम बहुत बड़ा टास्क है इसलिए इस काम को गंभीरता से करें अथवा न ही करें.
  • नेटवर्किंग और सेलिंग करना सीखिए. बहुत से औसत लोग भी इंटरनेट पर अपने क्षेत्रों में अग्रणी माने जाते हैं क्योंकि उन्होंने नेटवर्किंग, सेलींग, और डिजिटल मार्केटिंग के फ़ॉर्मूलों को अपनाकर स्वयं को स्थापित किया. जिस व्यक्ति में प्रतिभा हो उसे यह करना आना चाहिए क्योंकि इसे नहीं करने पर लोग गुमनामी में खो जाते हैं.
  • स्वादिष्ट, सस्ता और पोषक भोजन बनाना सीखिए. यह स्किल आपको अकेले रहने के दौरान बहुत काम आएगा. आप अपने समय का बेहतरीन इस्तेमाल कर पाएंगे, आप स्वस्थ रहेंगे और आपका पैसा भी बचेगा. लोगों से नेटवर्किंग करने में भी यह बहुत काम आएगा और लोगों को आपसे अलग तरह से कनेक्ट करेगा.
  • कोई म्यूज़िकल इंस्ट्रूमेंट बजाना सीखें. यदि यह नहीं कर सकें तो ऐसा संगीत सुनें जो आपको उमंग और उत्साह से भर दे. हर दिन की शुरुआत अपने संगीत को सुनने से करें. यह पॉज़िटिव प्रभाव रिपल इफ़ेक्ट (पानी की लहरें) की तरह आपके दिन भर के कामकाज को प्रभावित करता रहेगा.
  • अपने दोस्तों के साथ सैरसपाटे के लिए कुछ पैसे बचाकर रखें. आप नई जगहों में जाकर नए अनुभव लेंगे. ये अनुभव व्यक्ति के जीवन-दर्शन को बदलने की क्षमता रखते हैं. ये आपको नए-नए लोगों से मिलने और विचारों से परिचित होने का मौका देते हैं.
  • जब कोई व्यक्ति आपको कम समय में बहुत सारा पैसा कमाने का उपाय बताने लगे तो वहां से फूट लीजिए. यह सब फर्जीवाड़ा होता है. इतने मैंबर बनाओ – इतना सामान खरीदो/बेचो – आपके नीचे जितने ज्यादा लोग जुड़ेंगे आपको उतना ज्यादा कमीशन मिलेगा… ये सब बकवास है. कम समय में पैसेवाला बनने की जगह यह लोगों की बचत को चूना लगा देता है.  ईज़ी मनी जैसा कुछ नहीं होता.
  • हर सप्ताह कमसे-कम एक किताब ज़रूर पढ़ें. किताबों को किंडल पर भी पढ़ सकते हैं और ऑडिबल पर सुन भी सकते हैं. मैं लिटरेरी थ्योरी से लेकर न्यूरोसाइंस और क्वांटम फ़िज़िक्स से लेकर एंथ्रोपोलॉजी तक सब कुछ पढ़ता हूं. बायोग्राफ़ीज़ पढ़ना मुझे पहुत पसंद है. फिक्शन भी. आप सब कुछ नहीं तो कुछ-कुछ पढ़िए, लेकिन पढ़िए. इससे दिमाग खुलता है. मैं आपको दो बेहतरीन लेखक सुझाता हूं जिनका नाम है Tim Ferriss और James Altucher. इनके विचारों से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा.

खुद को फ़्यूचर-प्रूफ़ बनाने के और भी कई उपाय या तरीके हो सकते हैं. उन्हें कमेंट्स में शेयर करें. जिस पॉइंट से आप असहमत हैं उसका कारण भी बताएं.

Photo by Josh Calabrese on Unsplash

Advertisements

There are 10 comments

  1. Vipul Goyal

    मुझे एक बात समझ नहीं आती। आप को इतना सब करके जाना कहाँ है? आप अपने आप को अपने अनुसार व्यवस्थित कर सकते है और दुनिया का कोई भी व्यक्ति आप के अनुसार नहीं हो सकता। क्यों की आप दुनिया में एक ही है। आप ने जो कमाया अपनी हैसियत के अनुसार कमाया जो गवांया अपनी सोच के अनुसार गंवाया और एक बात अगर आप कमा कर या गँवा कर खुश है और गंवाने का कारण जानते है और दोबारा नहीं गंवाते तो मैं समझता हूँ आप दुनिया के चन्द खुशनसीबों में से एक है।

    Liked by 1 व्यक्ति

    1. Nishant Mishra

      मैं आपसे सहमत हूं, विपुल, लेकिन हाल ही के कुछ दशकों में दुनिया बहुत अधिक बदल चुकी है. यह दुनिया 50 या 25 साल पहले की दुनिया नहीं है. इसके लोग पहले के लोगों से अलग हैं, जीवन को लेकर उनके विचार, प्राथमिकताएं, प्रतिबद्धताएं पहले के लोगों से अलग हैं. उनकी समस्याएं अलग हैं और उन समस्याओं के समाधान भी अलग हैं. यह पोस्ट ऐसे ही लोगों के लिए थी.

      आपने अपने कमेंट मे जो कहा, वह भी एक आयाम है.

      Like

टिप्पणी देने के लिए समुचित विकल्प चुनें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

w

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.