रेस्तरां में सर्व करनेवाले व्यक्ति या वेटर को नाम से बुलाइए

एक ज़रूरी लाइफ़-हैक जो मैंने कुछ समय पहले से आजमाना शुरु किया है… वह है, ‘रेस्तरां में आपको सर्व करनेवाले व्यक्ति या वेटर का नाम पूछना’.

यह बहुत बढ़िया लाइफ़-हैक है और इसके हमेशा ही अच्छे परिणाम मिलते हैं. अब मैं आपको बताऊंगा कि आपको क्या करना है.

सबसे पहले तो ये जान लें कि सर्व करने वाले व्यक्ति को ‘अरे सुनो’ , ‘भैया’, ‘ओए’, ‘वेटर!’ या ‘हैलो बॉस’ वगैरह कहकर संबोधित करने में अभद्रता झलकती है. किसी भी व्यक्ति को जब उसके नाम से संबोधित किया जाता है तो उसमें आपसे जुड़ाव की भावना पनपती है. यदि आप उससे नाम लेकर बात करेंगे तो वह आपको बेहतर तरीके से सर्व करेगा. मैं यह अपने निजी अनुभव के आधार पर कह रहा हूं.

वह व्यक्ति आपके ऑर्डर को प्राथमिकता देगा और आपकी ज़रूरतों का ध्यान रखेगा. यदि आप उस शहर या एरिया में पहली बार आए हैं तो वह पूछने पर आपको शॉपिंग और घूमने-फिरने के बारे में कई ज़रूरी बातें भी बता सकता है.

किसी भी व्यक्ति से उसका नाम लेकर बात करने से बातचीत और माहौल दोस्ताना हो जाता है. किसी होटल में ही नहीं बल्कि आप दूसरी जगहों जैसे शॉपिंग स्टोर, गैराज, बैंक वगैरह में भी इस लाइफ़-हैक को आजमा कर देख सकते हैं. इस लाइफ़-हैक के कारण मेरे दोस्तों के बीच मेरी एक दिलचस्प आदमी की इमेज बन गई है जो लोगों से बहुत अच्छे से डील कर लेता है (जबकि हकीकत में ऐसा नहीं है, यदि आप मुझसे पहली बार मिलें तो शायद हमारी बात बमुश्किल एक मिनट के लिए ही हो.

यदि आपको किसी रेस्तरां का खाना पसंद आए तो मौका मिलने पर शेफ़ या कुक से मिलकर उसकी तारीफ़ ज़रूर कीजिए. यदि वे न मिलें तो मैनेजर को बताइए कि आपको क्या अच्छा लगा और उसे कोई सुझाव दीजिए.

मुझे उम्मीद है कि मैंने आपको काम की बात बताई है. इसे ट्राई करके देखिए  आप निराश नहीं होंगे.


Quora पर सागर सक्सेना के एक उत्तर पर आधारित. सागर पूना के आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज से MBBS कर रहे हैं.

Photo by Lefteris kallergis on Unsplash

टिप्पणी देने के लिए समुचित विकल्प चुनें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.